छिटके प्यारे तारे I Star Poems

0 0

Last updated on October 13th, 2024 at 04:35 pm

Read Time:5 Minute, 53 Second

नीले नीले अम्बर पर
छिटके प्यारे तारे हैं
सूरज की किरणों से
चमकते ये सारे हैं

star poems for kids
star poems for kids

कभी लड़ते न झगड़ते ये
मिलकर सारे रहते हैं
दूर दूर तक धरा पे
उजियारा ये करते हैं

नीले नीले अम्बर पर
नीले नीले अम्बर पर

श्वेत धवल प्रकाश से अपने
भूले पथिक को राह दिखाते
करो निःस्वार्थ सेवा सबक
‘दीप’ पाठ यही पढ़ाते

-दीपक कुमार ‘दीप’

आजकल भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम सभी लोग लगभग जीना ही भूल गए हैं, प्रकृति का सौन्दर्य हमें हृदय की गहराइयों में सुकून देता है। रात के अंधेरों में जब हमारी आँखें आसमान की ओर देखती हैं, टिमटिमाते सितारों की छटा मानो जादू बिखेर देती है। ये तारे हमारे हृदय को आनन्द से भर देते हैं, ये नज़ारे किसी स्वर्ग से कम नहीं होते।

टिमटिमाते सितारे
टिमटिमाते सितारे

इन तारों की जब भी बातें आती हैं हमारा ध्यान अतीत की यादों, वर्तमान के सपनों और भविष्य की आशाओं से जुड़ जाते हैं। बचपन में दादी माँ की कहानियों से लेकर माँ पापा की गोद में लोरी सुनते हुए बच्चे, हमें किसी राजकुमार या पारी से कम नहीं लगते। ये महज एक मनोरंजन नहीं बल्कि एक प्रेरणा स्रोत भी है। हमारी अनेक कथाएँ, गीत और कविताएँ यदा कदा इन्हीं तारों सितारों के इर्द-गिर्द घूमती हैं, जो हमें ये याद दिलाती हैं, कि हम अकेले नहीं हैं। जब कभी भी मन बोझिल या उदास हो जाता है या कभी मानसिक तनाव हमें घेर लेते हैं, उस समय ये तारे ही हैं, जो हमें बहुत सुकून देते हैं। इन्हीं तारों की चमक हमारे जीवन को खुशियों से भर देती हैं। हमारी इच्छाएं हमारे सपने सब कुछ हम अपने इन तारों में ढूंढना शुरु कर देते हैं।

“छिटके प्यारे तारे” हमें अपनी विशालता और सुंदरता का अनुभव कराते हैं। जब भी आप रात के आसमान की ओर देखें, तो याद रखें कि ये तारे केवल रोशनी के बिंदु नहीं हैं, बल्कि जीवन और अस्तित्व की गहरी कहानियाँ सुनाते हैं। ये हमें बताते हैं कि सपने देखने और उन्हें साकार करने की ताकत हमारे अंदर है। इसलिए अगली बार जब आप रात में आसमान को देखें, तो अपनी आँखों को इन प्यारे तारों पर टिकाएँ और उनके जादू में खो जाएँ।

छिटके प्यारे तारे, आकाश की अनमोल कण हैं। जब रात का अंधेरा छाता है, तब ये तारे अपनी चमक से आसमान को रोशन कर देते हैं। हर एक तारा अपनी एक कहानी लेकर आता है, जो हमें अनंतता के अद्भुत रहस्यों में ले जाती है।

तारों की चमक देखकर हमें यह एहसास होता है कि जीवन में कितनी खूबसूरती छिपी हुई है। ये तारे हमें सपनों की दुनिया में ले जाते हैं, जहाँ हमारी कल्पनाएँ उड़ान भरती हैं। बच्चों की आँखों में जब ये तारे चमकते हैं, तो उनकी मुस्कान में एक अलग ही जादू होता है।

तारों की गिनती करना कभी-कभी कठिन होता है, लेकिन हर एक तारे का स्थान हमारे दिल में खास होता है। कुछ तारे हमें अपनी दिशा दिखाते हैं, जैसे पोलर स्टार, जो हमेशा उत्तर की ओर इंगित करता है। ऐसे में हमें याद आता है कि जीवन में भी कुछ दिशा-निर्देश होते हैं, जो हमें सही रास्ता दिखाते हैं।

छिटके प्यारे तारे हमें यह सिखाते हैं कि कठिनाइयों के बाद भी उम्मीद की एक किरण होती है। जब हम किसी समस्या का सामना करते हैं, तो हमें भी अपने अंदर की रोशनी को पहचानना चाहिए। तारे हमें यह भी बताते हैं कि भले ही हम कितने भी छोटे क्यों न हों, हमारे भीतर भी असीम संभावनाएँ हैं।

तो अगली बार जब आप रात के आसमान में तारे देखें, तो उनकी चमक को अपने दिल में महसूस करें। ये सिर्फ तारे नहीं, बल्कि हमारी उम्मीद, हमारी प्रेरणा और हमारे सपनों का प्रतीक हैं। चलिए, हम सब मिलकर इन छिटके प्यारे तारों की खूबसूरती का जश्न मनाएँ!

-प्रिय पाठकों से निवेदन

आपको मेरी ये कविता कैसी लगी, कृप्या कमेंट करके ज़रूर बताएं, आप अपने दोस्तों, सगे सम्बन्धियों को भी अवश्य शेयर करें, आपके सुझाव का स्वागत है। आपके कमेंट से मुझे और बेहतर लिखने और अच्छा करने का मौका मिलेगा। एक कलाकार, लेखक, कवि, रचनाकार की यही इच्छा होती है कि लोग उसके किए कार्यों को सराहें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को वो अपनी रचना शेयर कर सके।

आप इसे भी देख सकते हैं-

रतन टाटा पर कविता

जल प्रदूषण पर कविता

दशहरा के ऊपर हिंदी कविता

दीवाली पर हिन्दी कविता

समय की ताकत

5 बातें बढ़ा देंगी आपके लाइफ की कीमत

चींटी के ऊपर कविता

बसंत ऋतु पर कविता

About Post Author

chaturpandit.com

दीपक कुमार 'दीप' http://chaturpandit.com वेबसाइट के ओनर हैं, पेशे से वीडियो एडिटर, कई संस्थानों में सफलतापूर्वक कार्य किया है। लगभग 20 वर्षों से कविता, कहानियों, ग़ज़लों, गीतों में काफी गहरी रूचि है। समस्त लेखन कार्य मेरे द्वारा ही लिखे गए हैं। मूल रूप से मेरा लक्ष्य, समाज में बेहतर और उच्च आदर्शों वाली शिक्षाप्रद कविता , कहानियां, लेख पहुंचाना है। आप सभी का सहयोग अपेक्षित है।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment